कैसे Duplicate पेज ओर पोस्ट Create करे Single Click से

कुछ दिनों पहले हमारे एक रीडर ने हुमसे पूछा क्या वॉर्डप्रेसस पर हम किसी पेज ओर पोस्ट को डूप्लकैट कर सकते है! डूप्लकैट पेज बनाने से पुराने वाले पेज मे बिना कुछ किए आप उस पेज के कंटेन्ट को कॉपी कर सकते हो वो भी एक क्लिक पर!

इस पोस्ट मे हम आपको बताएंगे कैसे आप एक पेज ओर पोस्ट को एक क्लिक मे डूप्लकैट कर सकते है! और उसकी अभी सेटिंग कैसे करते है!

डूप्लकैट पेज ओर पोस्ट क्यों बनाए वॉर्डप्रेसस साइट मे! (Why Clone or Duplicate a Page / Post in WordPress?)

जब आप एक ब्लॉग को वॉर्डप्रेसस मे चला रहे हो तो एक टाइम ऐसा आता है जब आपको अपने किसी पेज ओर पोस्ट को जल्दी कॉपी करना होता है!

अभी आप manually कंटेन्ट को कॉपी और पेस्ट करते हो! इस तरीके से आप फीचर इमेज, seo कंटेन्ट, पोस्ट सेटिंग को कॉपी नहीं कर पते हो! ये आसान नहीं है! लेकिन डूप्लकैट प्लगइन से आप सभी कुछ एक सिंगगल क्लिक से duplicate कर सकते है! बस एक क्लिक मे करे और अपना आगे का process स्टार्ट करे!

डूप्लकैट करे वॉर्डप्रेसस पेज ओर पोस्ट Duplicate a WordPress Post or Page

सबसे पहले आपको  Duplicate Post प्लगइन को इंस्टॉल और ऐक्टवैट करना है! ऐक्टवैट करने के बाद आपको पोस्ट वाले पेज पर आना है! Posts » All Posts आप देखोगे यहाँ 2 नए ऑपटीऑनस या गए है हर पोस्ट नीचे clone और new draft!

क्लोन पर क्लिक करके आप किसी भी पोस्ट को डूप्लकैट कर सकते हो! लेकिन वो डूप्लकैट पोस्ट आपका पोस्ट एडिटर मे नहीं खुलेगा! और न्यू ड्राफ्ट आपको पोस्ट को डूप्लकैट करने के लिए पोस्ट ऐडटोर मे उसी व्यक्त खुल जाएगा और आप वही पर पोस्ट को एडिट कर सकते है! इसी तरह आप पेज पर भी कर सकते है! डूप्लकैट पोस्ट प्लगइन सच मे बहुत ही याचा काम करती है!

डूप्लकैट पोस्ट प्लगइन की सेटिंग कस्टमाइज़ करे! (Customizing Duplicate Post Plugin Settings)

डूप्लकैट पोस्ट प्लगइन by default पेज और पोस्ट पर आता ही है! आप इसी कस्टमाइज़ भी कर सकते है अपने हिसाब से जैसे custom post type, restrict to user roles और आप चुन सकते हो वो क्या कॉपी करे और क्या डूप्लकैट करे! चलो देखते है इसकी सभी सेटिंग्स को!

Settings » Duplicate Post पर जाए फिर plugin की सेटिंग पेज पर आए!

ये सेटिंग पेज 3 हिस्सों मे बटा हुआ है! पहला विकल्प आपको ये बताता है की आपको क्या कॉपी करना है पेज या पोस्ट को डूप्लकैट करते समय! जो by default विकल्प आते है वो सभी वेबसाईट पर प्रयोग मे लिए जाते है बाकी आप अपनी मर्जी के हिसाब से किसी भी विकल्प को हटा और लगा सकते है!

अब आपको अपने अगले टैब पर आना है! Permission

by default प्लगइन administrator और editor को डूप्लकैट पोस्ट क्रीऐट करने की आज्ञा देती है! और साथ मे ये पर्मिशन भी देती है ये duplicate ओर clone का ऑपटीऑनस बी डिफ़ॉल्ट posts और pages पर होता है! अगर आप अपने वॉर्डप्रेसस ब्लॉग पर private page भी चलते हो तो आपको इस विकल्प से चुनना होगा ताकि प्राइवेट पेज पर भी ये विकल्प या जाए!

आखिर मे आपको डिस्प्ले वाले टैब पर जाना है और बताना है की आपको अपने क्लोन पोस्ट का लिंक कहा पर डिस्प्ले करना है! by default ये प्लगइन admin bar को अनुमति देती है!

अपनी सेटिंग को save बटन से सेव करना ना भूले!

आशा करते आपको इस पोस्ट से काफी मदद मिली होगी कैसे wordpress मे  duplicate पेज ओर पोस्ट आसानी से बनाए!

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो हुमए Facebook और Instagram पर फॉलो करे!

Loading

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *