Cryptocurrency Trading कैसे शुरू करें: Beginners के लिए Crypto Trading Guide

क्या आप Crypto Trading शुरू करना चाहते हैं?

और, क्यों नहीं, Crypto Trading की कला सीखने वाले बहुत से शुरुआती अमीर (Rich) बन रहे हैं। और, साथ ही, शुरुआती व्यापारी हैं, जो Crypto Trading में अपने जीवन भर की कमाई खो देते हैं। Crypto Currency Blockchain Technology पर बनी हुई है!

विजेताओं (Winner) और हारने वालों के बीच का अंतर है, विजेता, जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, और वे जोखिम (Risk) प्रबंधन के ज्ञान का पालन करते हैं। जबकि हारने वाले ज्यादातर जुआ मानसिकता के साथ आते हैं, और वे लालच, भय जैसी भावनाओं को अपने सर्वश्रेष्ठ स्व पर हावी होने देते हैं।

Crypto Trading के लिए इस गाइड में, मैं आपको विजेताओं और धनवानों के तरीके सीखने में मदद करूंगा।

आइए यह सुनिश्चित करने के लिए मूल बातें सीखें कि आप दूसरों द्वारा की जाने वाली गलतियाँ न करें। और, क्रिप्टो ट्रेडिंग से भी खूब धन कमाएं।

बाकी सब से पहले,

यदि आपने Cryptocurrency  का व्यापार शुरू करने का निर्णय लिया है तो मैं आपको बधाई देता हूं। यह नई शुरुआत का युग है, और आप शायद अपने सामाजिक समूह के पहले कुछ लोगों में से एक हैं जो लीक से हटकर सोच रहे हैं।

यह निश्चित रूप से अज्ञात के जोखिम के साथ आता है, लेकिन अगर इतिहास ने हमें एक चीज सिखाई है, तो धन और शक्ति उनके पास आती है जो बड़ा जोखिम उठाते हैं।

क्रिप्टो ट्रेडिंग के प्रकार क्या हैं? / What are the types of crypto trading?

क्रिप्टो ट्रेडिंग के दो प्रमुख प्रकार हैं:

1. फिएट से क्रिप्टो (Fiat to Crypto):

इस प्रकार में, फ़िएट (यूएसडी {USDT}, जीबीपी {GBP}, एसजीडी {SGT}, आईएनआर {INR}) आधार मुद्रा है, और आप इसे बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य जैसी क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ व्यापार करते हैं। यहां लक्ष्य है कि आप अपने फिएट मनी को बढ़ाएं और नियमित रूप से लाभ की बुकिंग करते रहें।

इस गाइड के आगे के भाग में, मैंने फिएट टू क्रिप्टो ट्रेडिंग का उदाहरण साझा किया है।

2. क्रिप्टो से क्रिप्टो ट्रेडिंग (Crypto to Crypto Trading): (ऑल्टकॉइन ट्रेडिंग) (Altcoin Trading)

यह क्रिप्टो ट्रेडिंग का अब तक का सबसे कम समझा और सबसे लाभदायक रूप है। इस प्रकार में, आप आधार के रूप में क्रिप्टो का उपयोग करते हैं, और बेस कॉइन को विकसित करने के लिए अन्य क्रिप्टोकरेंसी (altcoins) के खिलाफ व्यापार करते हैं। उदाहरण के लिए, आप 0.1 BTC से शुरू करते हैं और इसे ETH,  BNB जैसे अन्य सिक्कों (Coins) के खिलाफ व्यापार करते हैं ताकि आपकी BTC holding 0.1 से बढ़ सके।

इसे लोकप्रिय रूप से altcoin ट्रेडिंग के रूप में भी जाना जाता है। बुल मार्केट के समय, यह आपके बिटकॉइन होल्डिंग को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

बहुत से शुरुआती लोग फिएट के साथ क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए चिपके रहते हैं, क्योंकि यह आसान और परिचित लगता है। हालांकि, एक अन्य लीग जो Crypto Trading के लिए Crypto का उपयोग कर रही है, समय के साथ महत्वपूर्ण लाभ कमाती है।

ट्रेडिंग बनाम के बीच अंतर क्या है? निवेश? / What is  the difference between trading vs. investment?

इस स्तर पर जानने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आप एक क्रिप्टो डे ट्रेडर या एक मूक क्रिप्टो निवेशक बनना चाहते हैं। यह निर्णय कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे:

  • आपका मौजूदा पेशा?
  • भूख से निपटने का आपका जोखिम
  • आपकी ट्रेडिंग शैली
  • आपकी दीर्घकालिक भावनात्मक स्थिति
  • आप कितने समय से क्रिप्टो बाजार का अनुसरण कर रहे हैं

अंतिम दो सबसे महत्वपूर्ण हैं, और एक महत्वपूर्ण निर्णायक कारक हैं।

हालांकि, समय और अभ्यास के साथ, आप भावना और व्यवहार प्रबंधन सीख सकते हैं, जो कि Cryptocurrency Trading  में इक्का-दुक्का कुंजी है। मैं आगे के भाग में इसके बारे में कुछ सूचक साझा करूँगा।

बहुत से लोग जो शुरुआती दिनों में क्रिप्टोकुरेंसी में आ गए थे, अब निवेश और व्यापार के मिश्रण का आनंद लेते हैं। उसी का कारण क्रिप्टो कीमतों की जंगली अस्थिरता है, जो किसी के लिए अपनी क्रिप्टो होल्डिंग्स को एक रणनीति के साथ विकसित करने का एक बड़ा अवसर लाती है।

शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग / Short term trading

शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग कम समय के लिए एक Cryptocurrency खरीद रही है, जैसे कि लाभ कमाने के लिए दिन, सप्ताह या महीने। बहुत से लोग दिन के कारोबार में शामिल हो जाते हैं, जहां वे उसी दिन या कुछ दिनों में Crypto खरीदते और बेचते हैं।

ध्यान दें, Short term trading (a.k.a. Day Trading ) में, आप कुछ दिन जीतेंगे, और आप कुछ दिन हारेंगे। स्टॉप लॉस आपकी सबसे अच्छी जोखिम प्रबंधन रणनीति होने जा रही है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक बड़े हिस्से को खोने का अंत नहीं करते हैं। हालाँकि, यदि आप स्टॉक ट्रेडिंग पृष्ठभूमि से आ रहे हैं, तो उच्च अस्थिरता के कारण, विशिष्ट स्टॉप लॉस लॉजिक क्रिप्टो ट्रेडिंग पर लागू नहीं होगा।

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग / Long term trading

लंबी अवधि के व्यापार को क्रिप्टो में निवेश के रूप में भी माना जा सकता है। चूंकि आप नए हैं, आपको एचओडीएल नामक क्रिप्टो के पॉप टर्म के बारे में पता होना चाहिए। इसका अर्थ है “अपने प्रिय जीवन को थामे रहो”। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी खरीदने के बाद, आप इसे काफी लंबे समय (वर्षों) के लिए रखते हैं, और फिर इसे एक महत्वपूर्ण लाभ के लिए बेचते हैं।

यह उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो मानते हैं कि Bitcoin, Ethereumऔर अन्य जैसे विशेष Cryptocurrency चांद पर जा रहे हैं, और उनका निवेश कई गुना बढ़ जाएगा।

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग के फायदे हैं, आप शॉर्ट टर्म वोलैटिलिटी के प्रति प्रतिरक्षित हैं, और आपको नियमित रूप से ट्रेडिंग चार्ट का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप अपनी ट्रेडिंग रणनीति की योजना बनाने के लिए बस बुनियादी बातों को देख सकते हैं। यह केवल कुछ ब्लू-चिप सिक्कों जैसे बिटकॉइन, एथेरियम, बिनेंस कॉइन के लिए उपयुक्त है।

अब, आइए उन तरीकों को देखें जिनसे आप क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार शुरू कर सकते हैं:

क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार शुरू करने से पहले आपको क्या चाहिए? / What you need before you start trading crypto currencies?

आरंभ करने के लिए, आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:

1. फंड:

आपके क्रिप्टो ट्रेडिंग खाते को निधि देने के दो लोकप्रिय तरीके हैं:

  • Bitcoin
  • (यूएसडी {USDT}, जीबीपी {GBP}, एसजीडी {SGT}, आईएनआर {INR}) की तरह फिएट

यहां मूल विचार अपने स्थानीय एक्सचेंजों से बिटकॉइन खरीदना है, और फिर बिटकॉइन को इन किसी भी क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करना है।

आप क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए कई फंड तय कर सकते हैं। जैसा कि कई बुद्धिमान क्रिप्टो व्यापारियों द्वारा साझा किया गया है, आपको केवल उस पैसे को ट्रेडिंग में लगाना चाहिए, जिसे खोना ठीक है।

2. एक क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग वेबसाइट:

आपको एक क्रिप्टो एक्सचेंज की आवश्यकता है जो क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए उच्च तरलता और परिष्कृत उपकरण प्रदान करता है। चूंकि आपको आरंभ करने के लिए बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टो खरीदने की ज़रूरत है, इसलिए आपको फ़िएट से क्रिप्टो खरीदने के लिए एक विकल्प प्रदान करना चाहिए।

Binance पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए #1 क्रिप्टो ट्रेडिंग वेबसाइट है। इसका एक कारण यह है कि यह क्रिप्टोकरंसी की एक विस्तृत सत्यता प्रदान करता है, और सबसे अच्छे ट्रेडिंग इंजन में से एक है। यह निम्नलिखित व्यापारिक प्रकारों का समर्थन करता है:

  • स्पॉट ट्रेडिंग (Spot Trading)
  • मार्जिन ट्रेडिंग (Margin Trading)
  • आर्बिट्रेज ट्रेडिंग (Arbitrage Trading)
  • फ्यूचर ट्रेडिंग (Future Trading)

यह एक बैंक के रूप में भी कार्य करता है, क्योंकि आप निष्क्रिय धन पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं। आप इसके बारे में हमारे बिनेंस रिव्यू गाइड में जान सकते हैं।

3. तकनीकी विश्लेषण:

अब, यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप क्रिप्टो ट्रेडिंग में आगे बढ़ने पर विकसित कर सकते हैं। हालांकि, चार्ट्स को कैसे देखा जाए, इसकी बुनियादी समझ होने पर, आने वाले दिनों में तकनीकी संकेतक जैसे कि आरएसआई, एमएसीडी, बोलिंगर बैंड आपकी बहुत मदद करेंगे।

चार्टिंग और तकनीकी संकेतकों के बारे में सीखने में ज्यादा समय नहीं लगता है और नियमित अभ्यास से आप अपने कौशल को निखार सकते हैं। इनमें से अधिकांश व्यापारिक वेबसाइटें एकीकृत तकनीकी विश्लेषण चार्ट प्रदान करती हैं। आप टीए चार्ट की जांच के लिए ट्रेडिंगव्यू जैसे कुछ का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. जोखिम प्रबंधन:

यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं आपको तुरंत सीखने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं। बहुत सारे स्मार्ट लोग ट्रेडिंग में अपना सारा पैसा खो देते हैं क्योंकि वे बुनियादी जोखिम प्रबंधन सिद्धांत का पालन नहीं करने से अति आत्मविश्वास में आ जाते हैं। याद रखें, आप अपने द्वारा किए गए सभी ट्रेडों को नहीं जीतेंगे, और उचित जोखिम प्रबंधन के साथ, आप अपने नुकसान को कम कर देंगे।

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए नोट: यदि आप पारंपरिक स्टॉक ट्रेडिंग पृष्ठभूमि से आ रहे हैं, तो आप क्रिप्टो मूल्य आंदोलनों के जंगली स्विंग से आश्चर्यचकित हो सकते हैं। तो पारंपरिक प्रति घंटा या दैनिक प्रतिरोध और समर्थन स्तर, यहां सही नहीं हो सकता है। यह एक कारण है, मैं आपको असली पैसा लगाने से पहले पेपर ट्रेडिंग का प्रयास करने की अत्यधिक सलाह देता हूं।

5. पेपर ट्रेडिंग:

क्रिप्टो ट्रेडिंग में असली पैसा लगाने से पहले एक अच्छा विकल्प पेपर ट्रेडिंग का उपयोग करना है। इसमें आप अपना असली पैसा लगाने से पहले क्रिप्टो ट्रेडिंग का अभ्यास करते हैं। इस तरह, आप अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने से पहले हमेशा अपने ट्रेडिंग कौशल की जांच कर सकते हैं।

3 Commas एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो मुफ्त में पेपर-ट्रेडिंग प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए 3Commas समीक्षा पढ़ें।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग कैसे शुरू करें: / How to start trading cryptocurrencies:

ठीक है, अगर आपने इसे यहाँ तक बनाया है, तो आपको अपनी पीठ पर एक अच्छी थपकी देनी चाहिए। आप क्रिप्टो ट्रेडिंग के साथ न केवल प्रेरित हैं बल्कि अपने वित्तीय जीवन में बदलाव लाने के लिए भी उत्सुक हैं।

इस खंड में, मैं आपको फिएट के साथ क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू करने में मदद करूंगा। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो आप क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए क्रिप्टो के लिए एक ही तर्क लागू कर सकते हैं।

ठीक है, यहाँ हम चलते हैं:

Binance.com पर जाएं, और अपने ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके एक खाता बनाएं। यदि आप 2 बीटीसी/दिन से कम धनराशि निकाल रहे हैं तो बिनेंस को केवाईसी की आवश्यकता नहीं है

अपने खाते में फंड डालें:

आप BTC को किसी अन्य वेबसाइट या वॉलेट से सीधे Binance में जमा कर सकते हैं। आप खाते को निधि देने के लिए बिनेंस प्लेटफॉर्म पर बीटीसी भी खरीद सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि आप इसके बारे में जानते हैं, यदि नहीं, तो बस एक टिप्पणी छोड़ दें और मैं एक वीडियो शामिल करने के लिए इस अनुभाग का विस्तार करूंगा।

फंड करने के लिए, अपना बिटकॉइन वॉलेट पता देखने के लिए वॉलेट> स्पॉट वॉलेट पर क्लिक करें

वैकल्पिक रूप से, आप Binance वेबसाइट के ऊपर बाईं ओर “Cryptos खरीदें” पर भी क्लिक कर सकते हैं, और उस राशि का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप Bitcoin या अन्य altcoins खरीदना चाहते हैं।

 

क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कैसे करें:

 

अब, ट्रेड> बेसिक पर क्लिक करें और उस मार्केट का चयन करें जिस पर आप ट्रेड करना चाहते हैं।

 

उदाहरण के लिए, मैं USDT:BTC जोड़ी में व्यापार करना चाहता हूं। मैं बस यूएसडीटी और बीटीसी बाजार का चयन करूंगा (जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है)

नोट: BTC/USDT जोड़ी के आगे पीले तारे पर ध्यान दें। आप किसी भी जोड़ी का चयन कर सकते हैं, और स्टार को पीले रंग में चिह्नित करने से वे पसंदीदा टैब में जुड़ जाएंगे।

 

अब, आप क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उसी ट्रेडिंग टर्मिनल पेज पर, आप अपनी पसंद की कोई भी जोड़ी खरीद/बेच सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से कीमत बाजार मूल्य है: मौजूदा कारोबार मूल्य।

अब, आपको इस ट्यूटोरियल के बाद Crypto Trading शुरू करने में सक्षम होना चाहिए। भविष्य में, मैं इस गाइड को और अधिक वीडियो और उपाख्यानों के साथ विस्तारित करूंगा ताकि आपको Crypto Trading में महारत हासिल करने में मदद मिल सके। अभी के लिए, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक मुझसे नीचे Comment Box में पूछें। आशा करता हूँ आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा होगा !

 

 100,334 total views,  2 views today

Comments

comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


CAPTCHA Image
Reload Image